Tuesday, May 10, 2016

दुनिया की ऊँची इमारत Duniya ki Unchi Imarat

दुनिया की कुछ ऊँची इमारतें

किंगडम टावर :-

  क्या आप को पता है दुनिया की सबसे ऊची इमारत को सी है?. शायद पता हो.
दुनिया की सबसे ऊंची इमारत दुबई की बुर्ज खलीफा है जिसकी ऊंचाई तकरीबन 828मी. है . जो दुनिया की गगनचुंबी इमारत में पहले नंबर पर आती है.
पर जल्द ही सबसे ऊची इमारत का ताज बुर्ज खलीफा से छीन जायेगा . दुबई में एक एेसी इमारत बनने वाली हैं जिसकी ऊचाई 1000मी. होगी. जो बुर्ज खलीफा से 172मी. ऊची होगी. इस विशाल इमारत का नाम किंगडम टावर(kingdam Tower) हैं
Kingdam tower

किंगडम टावर की विशेषता


(1). किंगडम टावर की ऊचाई 1000मी0 होगी. जब की अब तक की ऊची इमारत से172मी0 अधिक है.

(2). किंगडम टावर में कुल 200फ्लाेर होंगे.


(3). किंगडम  इमारत यह 5 लाख 300 हजार वर्ग मीटर क्षेत्रफल में फैली होगी। यह पानी के किनारे बसी 23 हेक्टेयर में बसाए जाने वाली एक कॉलोनी का हिस्सा होगी।

(4). इस इमारत की एक बड़ी खासियत 157 फ्लोर पर बनने वाला स्काई टैरेस होगा। करीब 30 मीटर व्यास वाला यह टैरेस पेंटहाउस में रहने वालों की पार्टी और दूसरी गतिविधियों के लिए होगा।


(5). किंगडम टावर को सिर्फ फाइनैंशल और रेसिडेंशल ही नहीं बल्कि एक कल्चरल सेंटर के रूप में भी विकसित किया जाएगा।


(6). इस बिल्डिंग को शिकागो की फर्म एड्रिएन स्मिथ और गोर्डन गिल आर्किटेक्चर ने डिज़ाइन किया है। स्मिथ बुर्ज खलीफा बनाने वाली टीम का भी हिस्सा रहे हैं।

बुर्ज खलीफा -                                                                                                                                                     

दुनिया की सबसे ऊँची ईमारत बुर्ज खलीफा को डेढ अरब डॉलर की लागत से तैयार किया गया है।  आप इसमें शिल्प का अद्भुत नजारा देख सकते हो . इस इमारतके निर्माण में भारतीय मजदूरो का ही अहम योगदान है । इस इमारत का निर्माण इस्पात और शीशे से हुआ है । बुर्ज खलीफा का उद्घाटन दुबई के शाह शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मखतूम ने किया . उद्घाटन के दोरान उन्हें कड़ी सुरक्षा के बिच इमारत की चोटी पर ले जाया गया ।

Burj khalifa
इस इमारत की ऊचाई २६८४ फुट है  इससे पहले पहले ताइबान के 101 मंजिला ताइपे टावर को दुनिया की सबसे ऊँची इमारत का रुतबा हासिल था ।
इसका निर्माण करने वाली कम्पनी का नाम रीयल एस्टेट  कंपनी है जो खाड़ी देंशो की सबसे बड़ी कम्पनी है ।कम्पनी ने उस समय ये कहा की टावर की 200 फ्लोर में से केवल 160 पर ही कब्ज़ा दिया जायेगा , बाकि के 40 फ्लोर सेवओं के लिए छोड़े जायेगे । और टावर में 1044 अपार्टमेन्ट होंगे 49 फ्लोर में कार्यालय का कार्य होगा । जिसपे पहचने के 57 हाई स्पीड लिफ्ट से पंहुचा जा सकेगा ।

90 लाख का एक फ्लोर  - 

बुर्ज खलीफा  का 90 फीसदी हिस्सा पहले ही बिक चुका था । और हर अक फ्लोर को 90 लाख डॉलर में बेचा गया । विश्व की सबसेऊँची इमारत का निर्माण 2004 में शुरू हुआ था और तीनमहीने में अक फ्लोर का निर्माण किया गया । इस इमारत पर कुल मिलकर 14 हजार श्रमिको ने काम किया जिसमे से आधे से अधिक श्रमिक भारत के थे 

बुर्ज खलीफा का नाम बदला गया

दुनिया की सबसे ऊँची इमारत  बुर्ज खलीफा का नाम पहले 'बुर्ज दुबई' था। जब दुबई के शेख शाह मोहम्मद  ने इमारत का उद्घाटन किया तो 'बुर्ज दुबई' से 'बुर्ज खलीफा' कर दिया गया ।



दोस्तों आप को ये प्पोस्त कैसी लगी कमेंट करके हमे जरुर बताये . और इस ब्लॉग से जुड़े रहने के लिए google + पर follow करे . इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करे . कियोंकि share करने से ही बढता है.
thanks

No comments:

Post a Comment